चेल्सी ने सात महीने से भी कम समय के बाद पॉटर को बर्खास्त कर दिया

0
159
चेल्सी ने सात महीने से भी कम समय के बाद पॉटर को बर्खास्त कर दिया

चेल्सी ने एस्टन विला द्वारा शनिवार को 2-0 की घरेलू हार के बाद प्रबंधक ग्राहम पॉटर को सात महीने से कम समय के बाद बर्खास्त कर दिया है।

8 सितंबर को स्टैमफोर्ड ब्रिज में थॉमस ट्यूशेल की जगह लेने के बाद से 31 खेलों में अंग्रेज की यह 11वीं हार थी।

चेल्सी प्रीमियर लीग में 11वें स्थान पर आ गई है – शीर्ष चार से 12 अंक – इस सीज़न में नए खिलाड़ियों पर £550 मिलियन से अधिक खर्च करने के कारण।

क्लब के मालिकों ने कहा कि वे पॉटर को बर्खास्त करने से “निराश” थे।

चेल्सी का कहना है कि पॉटर “एक सुचारु परिवर्तन की सुविधा के लिए क्लब के साथ सहयोग करने के लिए सहमत हो गया है” और ब्रूनो साल्टर, जिन्होंने ब्राइटन में पॉटर के साथ काम किया, अंतरिम मुख्य कोच के रूप में टीम की कमान संभालेंगे।

एक बयान में, सह-नियंत्रक मालिक टॉड बोहली और बेहदाद एगबली ने कहा: “कोच के रूप में और एक व्यक्ति के रूप में हमारे मन में ग्राहम के लिए उच्चतम स्तर का सम्मान है।

“उन्होंने हमेशा खुद को व्यावसायिकता और ईमानदारी के साथ संचालित किया है और हम सभी इस परिणाम से निराश हैं।”

चेल्सी ने मंगलवार को प्रीमियर लीग में लिवरपूल की मेजबानी की और 12 अप्रैल को चैंपियंस लीग क्वार्टर फाइनल के पहले चरण में रियल मैड्रिड का सामना किया।

इस सीजन में प्रीमियर लीग में अब तक 13 प्रबंधकीय बदलाव हो चुके हैं लीसेस्टर ने ब्रेंडन रॉजर्स को बर्खास्त किया इससे पहले रविवार को।

चेल्सी के मालिकों ने कहा, “हमारे अविश्वसनीय प्रशंसकों के साथ, हम सभी ब्रूनो और टीम के पीछे होंगे क्योंकि हम बाकी सीज़न पर ध्यान केंद्रित करेंगे।”

“हमारे पास 10 प्रीमियर लीग खेल शेष हैं और एक चैंपियंस लीग क्वार्टर फाइनल आगे है। हम उन खेलों में से हर एक में हर संभव प्रयास और प्रतिबद्धता रखेंगे ताकि हम सीजन को एक उच्च स्तर पर समाप्त कर सकें।”

पूर्व स्पेनिश राइट-बैक ब्रूनो, 42, ने 2019 में सेवानिवृत्त होने और कोचिंग में जाने से पहले ब्राइटन में एक खिलाड़ी के रूप में सात साल बिताए।

पॉटर मई 2022 में क्लब की कमान संभालने के बाद से बोहली की पहली प्रबंधकीय नियुक्ति थी, जिसमें ब्राइटन में अपने तीन वर्षों में अंग्रेज ने प्रभावित किया था।

चेल्सी की महिला सुपर लीग के बाद स्काई स्पोर्ट्स से बात करते हुए रविवार को एस्टन विला पर जीत, बॉस एम्मा हेस ने कहा: “जाहिर तौर पर मैं ग्राहम और क्लब के लिए परेशान हूं। मुझे पता है कि हर कोई इसे काम करना चाहता था।

“अगर मालिकों को लगता है कि उन्हें दूसरी दिशा में जाना है, तो निश्चित रूप से, हमेशा की तरह, मैं फैसलों का समर्थन करता हूं और ग्राहम को शुभकामनाएं देता हूं।

“प्रीमियर लीग में खेलने के लिए 10 गेम बचे हैं, मुझे यकीन है कि लड़के हमें ट्रैक पर वापस लाने के लिए सब कुछ करेंगे। मैं एक मैनेजर हूं और जब मैनेजर अपनी नौकरी खो देते हैं तो मैं हमेशा परेशान रहता हूं।”

पॉटर ने ट्यूशेल की जगह ली, जिन्होंने सितंबर में स्टैमफोर्ड ब्रिज में 20 महीनों में तीन ट्राफियां जीतीं, जब गर्मियों के बाद ब्लूज़ शीर्ष उड़ान में छठे स्थान पर थे, जिसके दौरान उन्होंने स्थानान्तरण पर £ 255m खर्च किया।

मालिक बोहली ने जनवरी में एक और उल्लेखनीय खर्च किया, जिसमें £288 मिलियन खर्च किए गए।

अर्जेंटीना के मिडफील्डर एंजो फर्नांडीज और यूक्रेन के फारवर्ड माईखाइलो मुद्रिक आठ मिड-सीजन साइनिंग में से थे – लेकिन नए जोड़ पिच पर क्लिक करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

विश्लेषण – प्रगति का अभाव कुम्हार का पतन था

बीबीसी स्पोर्ट के एलेक्स हॉवेल

स्टैमफोर्ड ब्रिज में चीजें तेजी से आगे बढ़ी हैं। रविवार की सुबह, प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए मीडिया प्लान भेजा गया था कि पॉटर लिवरपूल के खिलाफ मैच से पहले सोमवार दोपहर को होने वाला था, लेकिन उस शाम 8 बजे तक वह प्रभारी नहीं था।

स्टैमफोर्ड ब्रिज की भावना यह है कि यह न केवल खराब परिणाम था जिसके कारण उनकी बर्खास्तगी हुई, बल्कि समग्र रूप से टीम की प्रगति में कमी आई।

अध्यक्ष टॉड बोहली और सह-मालिक बेहदाद एगबली के समर्थन के साथ, उन्हें अपने पद से मुक्त करने का निर्णय सह-खेल निदेशकों पॉल विंस्टनले और लॉरेंस स्टीवर्ट के नेतृत्व में किया गया था।

यह समझा जाता है कि पॉटर को 2022 में किए गए अपने अनुबंध के लिए पूरे पांच साल का भुगतान नहीं मिलेगा।

ऐसा महसूस किया गया है कि ब्रूनो के प्रभारी होने से टीम को सीजन को उबारने का सबसे अच्छा मौका मिलेगा।

नए मैनेजर की तलाश अब शुरू हो गई है, लेकिन अगले कुछ दिनों में किसी नए मैनेजर की नियुक्ति की उम्मीद नहीं है।

चेल्सी ने पॉटर के साथ ‘दीर्घकालिक दृष्टिकोण’ को छोड़ दिया

पॉटर की बर्खास्तगी इस शताब्दी में चेल्सी का 17वां प्रबंधकीय परिवर्तन है और भूमिका के पूर्णकालिक पदधारियों में, उनका शासनकाल अब तक का सबसे छोटा था।

केवल लुइस फेलिप स्कोलारी (36), आंद्रे-विलास बोस (40) और रॉबर्टो डि माटेओ (42) 50-गेम के निशान तक पहुंचने में विफल रहे और यहां तक ​​कि अंतरिम प्रबंधक राफेल बेनिटेज़ (48) भी पॉटर से अधिक समय तक टिके रहे।

चेल्सी ने पॉटर को स्टैमफोर्ड ब्रिज लाने के लिए ब्राइटन को £21 मिलियन से अधिक का मुआवजा दिया। बोहली ने उस समय कहा था कि वह “हमारी दृष्टि” में फिट है और “कौशल और क्षमताएं हैं जो पिच से परे हैं जो चेल्सी को एक अधिक सफल क्लब बना देगा”।

इससे संकेत मिलता है कि चेल्सी ट्यूशेल को बर्खास्त करने के बाद डगआउट में एक दीर्घकालिक दृष्टिकोण अपनाना चाह रही थी।

चैंपियंस लीग के नॉकआउट चरणों के लिए लगातार पांच जीत और आरामदायक योग्यता सहित नौ मैचों की नाबाद शुरुआत के बाद, विश्व कप के लिए ब्रेक से ठीक पहले चीजें सुलझने लगीं।

स्लाइड की शुरुआत उनके पूर्व क्लब ब्राइटन में 4-1 की हार के साथ हुई, इसके बाद आर्सेनल और न्यूकैसल के खिलाफ हार और मैनचेस्टर सिटी में काराबाओ कप से बाहर हो गए।

वे विश्व कप ब्रेक से बोर्नमाउथ पर 2-0 की जीत के साथ लौटे, लेकिन अपने अगले 13 लीग मैचों में से सिर्फ तीन जीते।

जनवरी में एफए कप के तीसरे दौर में मैनचेस्टर सिटी में पॉटर की टीम को भी 4-0 से हरा दिया गया था, लेकिन पिछले महीने बोरूसिया डॉर्टमुंड के खिलाफ चैंपियंस लीग के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के लिए पहले चरण के घाटे को उलट दिया।

फरवरी में पॉटर कहते हैं कि उनका मानसिक स्वास्थ्य खराब हो गया क्लब के खराब रन फॉर्म के बाद उन्हें और उनके परिवार को गुमनाम गाली मिली।

सफलता के पिछले रिकॉर्ड वाले मैनेजर को पहली बर्खास्तगी

चेल्सी में अपने संक्षिप्त शासनकाल तक, पॉटर ने जिन तीन क्लबों में सेवा की थी, उनमें से प्रत्येक में प्रबंधकीय सफलता का आनंद लिया था।

उन्होंने पांच सीज़न में तीन पदोन्नति के साथ शीर्ष उड़ान में चौथी श्रेणी से स्वीडिश पक्ष ओस्टरसंड का नेतृत्व किया और 2017 स्वीडिश कप जीता, यूरोपा लीग में एक स्थान अर्जित किया और उस प्रतियोगिता के नॉकआउट चरण तक पहुंच गया।

2018-19 में स्वानसी सिटी के साथ अपने एक बाद के सीज़न में, वे शीर्ष उड़ान से निर्वासन के बाद चैंपियनशिप में 10वें स्थान पर रहे और एफए कप क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए, जहां उन्होंने 3-2 से हारने से पहले मैनचेस्टर सिटी को 2-0 से आगे कर दिया।

पॉटर को तब ब्राइटन द्वारा भर्ती किया गया था और लगातार प्रगति के तीन सत्रों के बाद, उन्हें अपने पिछले नौवें कार्यकाल के सर्वोच्च प्रीमियर लीग फिनिश के साथ-साथ उनकी खेल शैली के लिए बहुत प्रशंसा मिली।

सितंबर में चेल्सी के लिए रवाना होने पर वे इस सीज़न की तालिका में चौथे स्थान पर रहे।

उनके जाने के बाद से, ब्राइटन ने नए प्रबंधक रॉबर्टो डी ज़र्बी के तहत फलना-फूलना जारी रखा है और यूरोपीय स्थान के लिए जोर दे रहे हैं।

चेल्सी बैनर पाद लेख

With inputs from BBC

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here