भोजन योजना को समझना, और वजन घटाने के लिए यह क्यों महत्वपूर्ण है

0
213
भोजन योजना को समझना, और वजन घटाने के लिए यह क्यों महत्वपूर्ण है

“अधिक वजन हमारी 75 प्रतिशत शारीरिक समस्याओं का संभावित कारण है। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप हमेशा अपने आदर्श के 10-15 प्रतिशत के बीच वजन करें शरीर का वजन, जिसके लिए आपको इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि आप क्या और कैसे खाते हैं क्योंकि यह अतिरिक्त वसा खोने के आपके प्रयासों में 70 प्रतिशत योगदान देता है, ”अनुपमा मेनन, पोषण विशेषज्ञ और खाद्य कोच ने कहा। जैसे, इस यात्रा में कुछ महत्वपूर्ण कदम हैं, और जो शीर्ष स्थान लेता है वह है भोजन योजनाउसने जोड़ा।

अभी खरीदें | हमारी सबसे अच्छी सदस्यता योजना की अब एक विशेष कीमत है

उनके अनुसार, आपको क्या खाना चाहिए, इसकी समझ, थोड़ी सी तैयारी, एक सोची-समझी किराने की सूची – यह वही है जो आपको अपने भोजन की योजना बनाना शुरू करने की आवश्यकता है। “ज्यादातर समय, हम गलत भोजन तक पहुँच जाते हैं जब सही भोजन उपलब्ध नहीं होता है। यह आपके भोजन की पहले से योजना बनाने के लिए पर्याप्त कारण है,” मेनन ने कहा।

इष्टतम लाभों के लिए आपको अपना खाना कैसे खाना चाहिए यहां बताया गया है (स्रोत: गेटी इमेजेज / थिंकस्टॉक)

स्टेप 1

साप्ताहिक किराने की सूची महत्वपूर्ण है (हो सकता है कि आपने अपने लिए एक सतत आहार की योजना बनाई हो या पेशेवर मदद में निवेश किया हो या किसी ऐसी योजना से चिंतित हो, जिससे आपने किसी को लाभान्वित देखा हो। किसी भी तरह से, यह कदम बेहद महत्वपूर्ण है)।

चरण दो

रोजाना खाना बनाना, खासकर अगर आपका दिन काम, परिवार, कसरत से भरा हो और क्या नहीं, व्यावहारिक नहीं हो सकता है। आप कैसे पकाते हैं, आप अपने भोजन को कैसे ठंडा करते हैं, आप पके हुए भोजन को कैसे स्टोर करते हैं, यह भोजन में बैक्टीरिया के भार को कम करने और उसे ताज़ा रखने में बहुत मददगार होता है। इसलिए, जब आप अधिक मात्रा में पकाते हैं, तो भोजन को ठंडा करें ताकि आंच आंशिक रूप से ढके हुए ढक्कन के नीचे से निकल सके। “एक बार भोजन पूरी तरह से ठंडा हो गया है, माइक्रोवेव सेफ कंटेनर में स्टोर करने के लिए भोजन को एक सर्विंग भागों में विभाजित करने के लिए सूखे चम्मच का उपयोग करें। इन छोटे कंटेनरों को रेफ्रिजरेटर के पीछे लेबल करें और स्टोर करें। जब आवश्यक हो, एकल भागों का उपयोग करें, और बचे हुए को फेंक दें। आपको इस प्रकार संग्रहित बैचों को कभी भी दोबारा गर्म नहीं करना चाहिए,” मेनन ने कहा।

चरण 3

प्याज की चटनी, अदरक-लहसुन का पेस्ट, और टमाटर-प्याज की चटनी, जो आमतौर पर भारतीय खाना पकाने में उपयोग की जाती है, पांच दिनों तक चलने के लिए बड़े बैचों में पहले से तैयार की जा सकती है। मेनन ने सलाह दी, “नारियल को कद्दूकस किया जा सकता है, लहसुन को छीला जा सकता है, और जरूरत पड़ने पर जल्दी उपयोग के लिए साग को छांटा जा सकता है।”

चरण 4

जल्दी के लिए तैयारी करें नाश्ता. हम सभी को शाम 4-5 बजे के आसपास भूख लगती है और इसके लिए आपको तैयार रहने की जरूरत है। मेनन ने कहा, “अपने आप को अच्छी तरह से जानें कि दिन के उस समय के लिए क्या पैक करना है या क्या तैयार रखना है।”

उनके अनुसार, यदि आपको अत्यधिक भूख लगती है, तो एक पनीर सैंडविच, यदि आपको केवल नाश्ता, फल और मेवे चाहिए, और यदि क्रंच वह है जो आप लंबे समय से चाहते हैं, makhana/भेल आपके पसंदीदा विकल्प हैं। उन्होंने कहा, “स्वास्थ्यवर्धक भोजन उपलब्ध न होने का जोखिम तले हुए समोसा या पेस्ट्री या चिप्स के पैकेट के लिए प्यार का एक अनुचित विस्फोट है।”

चरण 5

रखना पानी स्टील या कांच की बोतल में, प्लास्टिक कभी नहीं। “भोजन की तैयारी, चीजों की बड़ी योजना में, बहुत महत्वपूर्ण नहीं लग सकता है, लेकिन वास्तव में वह सूत्रधार है जिसके बिना वजन घटाने के आपके अच्छे प्रयास संभव नहीं हो सकते हैं। तो, अपने भोजन की योजना बनाना शुरू करें!”

मैं लाइफस्टाइल से जुड़ी और खबरों के लिए हमें फॉलो करें instagram | ट्विटर | फेसबुक और नवीनतम अपडेट से न चूकें!


With inputs from TheIndianEXPRESS

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here