ये 5 आदतें आपके हार्मोन स्वास्थ्य के साथ ‘चुपचाप गड़बड़’ कर सकती हैं

0
227
ये 5 आदतें आपके हार्मोन स्वास्थ्य के साथ ‘चुपचाप गड़बड़’ कर सकती हैं

समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में हार्मोन स्वास्थ्य एक बड़ी भूमिका निभाता है, और यह शरीर के चयापचय पर भी प्रभाव डालता है और यह आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन पर कैसे प्रतिक्रिया करता है। हार्मोन अक्सर आप कैसा महसूस करते हैं, और मासिक धर्म चक्र में किसी भी बदलाव, नींद, वजन, त्वचा की कुछ समस्याओं आदि के लिए भी जिम्मेदार होते हैं। इसलिए, किसी के लिए कुछ बनाना ज़रूरी है आहार में बदलाव जो हार्मोनल स्वास्थ्य को अनुकूलित करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, कुछ आदतें हैं जो आपके हार्मोनल स्वास्थ्य पर कहर ढा सकती हैं।

उसी को सूचीबद्ध करते हुए, प्रमाणित पोषण विशेषज्ञ नेहा ने इंस्टाग्राम पर “5 आदतें जो चुपचाप आपके साथ खिलवाड़ कर रही हैं” साझा करने के लिए लिया हार्मोन स्वास्थ्य“. उन्हें नीचे देखें:

खाली पेट कॉफी पीना

*भोजन के बाद या भोजन के साथ कॉफी पिएं। कॉफी भोजन नहीं है। “सुबह सबसे पहले इसे खाली पेट पीने के बजाय, इसे संतुलित भोजन के साथ जोड़कर देखें। यह कम तनाव डालता है अधिवृक्क और कोर्टिसोल स्पाइक कैफीन को कम करता है,” उसने लिखा।

अभी खरीदें | हमारी सबसे अच्छी सदस्यता योजना की अब एक विशेष कीमत है

नाश्ते में प्रोटीन ना लेना

*”नाश्ते के साथ प्रोटीन लें। प्रोटीन तृप्त करता है और कम करता है शर्करा होने से स्पाइक्स। याद रखें, स्वस्थ हार्मोन के लिए रक्त शर्करा संतुलन महत्वपूर्ण है,” उसने कहा।

रुक – रुक कर उपवास

*यह महिलाओं के लिए हार्मोन संतुलन का सहायक नहीं है। खासकर प्रजनन उम्र की महिलाएं। रात में दस-बारह घंटे का उपवास पर्याप्त है, इससे ज्यादा कुछ नहीं, ”उसने उल्लेख किया।

लो-कार्ब जाना

*”आप की जरूरत है कार्बोहाइड्रेट. लो-कार्ब जाना अनिवार्य रूप से आपके शरीर को उसके पसंदीदा ईंधन स्रोत से भूखा कर रहा है। यह थायरॉयड और अधिवृक्क पर भी कर लगा सकता है, ”उसने साझा किया।

पर्याप्त कैलोरी नहीं होना

“कई महिलाएं एक दिन में 1,200 कैलोरी तक रहने की कोशिश करती हैं। आप मूल रूप से अपने आप को भूख से मर रहे हैं, विशेष रूप से आवश्यक पोषक तत्वों की। तुम्हारी उपापचय धीमा हो जाता है और यह आपके प्रजनन तंत्र को बंद कर देता है क्योंकि आपका शरीर ऊर्जा का संरक्षण नहीं करता है,” उसने उल्लेख किया।

मैं लाइफस्टाइल से जुड़ी और खबरों के लिए हमें फॉलो करें instagram | ट्विटर | फेसबुक और नवीनतम अपडेट से न चूकें!


With inputs from TheIndianEXPRESS

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here