North Korea fired 17 missiles, one landed on South Korean coast for the primary time

0
62
North Korea fired 17 missiles, one landed on South Korean coast for the primary time

North Korea fired at the very least 17 missiles into the ocean on Wednesday, one among which landed lower than 60 km (40 mi) off the coast of South Korea, in what South’s President Eun Suk-yol described as a “territorial encroachment”. described.

[1945मेंप्रायद्वीपकेबंटवारेकेबादसेयहपहलीबारथाजबएकबैलिस्टिकमिसाइलदक्षिणकेजलक्षेत्रकेपासउतरीथीऔरएकहीदिनमेंउत्तरद्वारादागीगईसबसेअधिकमिसाइलेंथीं।दक्षिणकोरियानेदुर्लभहवाईहमलेकीचेतावनीजारीकीऔरजवाबमेंअपनीमिसाइलेंलॉन्चकीं।

मिसाइल दक्षिण कोरिया के क्षेत्रीय जल के बाहर उतरी, लेकिन उत्तरी सीमा रेखा (एनएलएल) के दक्षिण में, एक विवादित अंतर-कोरियाई समुद्री सीमा।

दक्षिण कोरियाई युद्धक विमानों ने जवाब में एनएलएल के उत्तर में समुद्र में हवा से जमीन पर मार करने वाली तीन मिसाइलें दागीं, दक्षिण की सेना ने कहा। एक अधिकारी ने कहा कि इस्तेमाल किए गए हथियारों में एजीएम-84एच/के स्लैम-ईआर शामिल है, जो एक यूएस-निर्मित “स्टैंड-ऑफ” सटीक हमला हथियार है जो 360 किलोग्राम (800-) के साथ 270 किमी (170 मील) तक उड़ सकता है। पाउंड) वारहेड।

यूं के कार्यालय द्वारा “तेज और दृढ़ प्रतिक्रिया” की कसम खाने के बाद दक्षिण की शुरूआत हुई।

यून के कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने संवाददाताओं से कहा, “उत्तर कोरिया का उकसाना आज (दो कोरियाई) डिवीजन के बाद पहली बार एनएलएल में घुसपैठ करने वाली मिसाइल द्वारा क्षेत्रीय अतिक्रमण का एक प्रभावी कार्य था।”

यह पूछे जाने पर कि क्या मिसाइल दक्षिण के क्षेत्र की ओर उड़ रही थी और उसे रोक दिया जाना चाहिए था, अधिकारी ने कहा: “सख्ती से कहें तो, यह हमारे क्षेत्र में नहीं बल्कि हमारे अधिकार क्षेत्र में विशेष आर्थिक क्षेत्र में उतरा, इसलिए यह अवरोधन के अधीन नहीं था। “

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ (जेसीएस) ने कहा कि यह मिसाइल उत्तर कोरिया के तटीय क्षेत्र वॉनसन से समुद्र में दागी गई तीन छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों में से एक थी। जेसीएस ने बाद में कहा कि उत्तर कोरिया के पूर्वी और पश्चिमी तटों से विभिन्न प्रकार की 14 अन्य मिसाइलें दागी गईं।

जेसीएस ने कहा कि कम से कम एक मिसाइल एनएलएल से 26 किमी दक्षिण में, दक्षिण कोरियाई शहर सोक्चो से 57 किमी, पूर्वी तट पर और उलेउंग द्वीप से 167 किमी दूर उतरी, जहां हवाई हमले की चेतावनी दी गई थी।

उल्लुंग काउंटी के एक अधिकारी ने रॉयटर्स को बताया, “हमने सुबह करीब 8:55 बजे सायरन की आवाज सुनी और इमारत में हम सभी बेसमेंट में खाली जगह पर चले गए।” “जब तक हम लगभग 9:15 बजे ऊपर नहीं आए, तब तक हम वहाँ रुके रहे, यह सुनकर कि प्रक्षेप्य समुद्र में गिर गया।”

द्वीप के दक्षिणी हिस्से के एक निवासी ने कहा कि उन्हें कोई चेतावनी नहीं मिली है।

दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा कि उत्तर ने अपने पूर्वी तट से दक्षिण कोरिया के साथ एक सैन्य समझौते में स्थापित एक सैन्य बफर ज़ोन में 100 से अधिक राउंड तोपखाने दागे।

फायरिंग 2018 के समझौते का उल्लंघन है, जेसीएस ने कहा।

उत्तर और दक्षिण कोरिया तकनीकी रूप से अभी भी युद्ध में हैं क्योंकि उनका 1950-53 का संघर्ष एक शांति संधि में समाप्त हुआ, न कि शांति संधि में।

परमाणु-सशस्त्र उत्तर कोरिया ने इस साल रिकॉर्ड संख्या में मिसाइलों का परीक्षण किया है, और सियोल और वाशिंगटन में अधिकारियों का कहना है कि उत्तर ने 2017 के बाद पहली बार परमाणु हथियार परीक्षण करने के लिए तकनीकी तैयारी पूरी कर ली है।

प्योंगयांग ने संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिण कोरिया द्वारा बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास को रोकने की मांग के कुछ ही घंटों बाद लॉन्च किया, यह कहते हुए कि “सैन्य उतावलापन और उकसावे को अब बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है”।

सियोल में सप्ताहांत में भीड़ बढ़ने के कारण 150 से अधिक लोगों के मारे जाने के बाद यूं द्वारा राष्ट्रीय शोक घोषित करने के बावजूद, संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने सोमवार को अपने सबसे बड़े संयुक्त सैन्य हवाई अभ्यासों में से एक शुरू किया। डब्ड विजिलेंट स्टॉर्म, अभ्यास में दोनों पक्षों के सैकड़ों युद्धक विमान शामिल हैं जो 24 घंटे नकली हमले करते हैं।

प्रमुख सैन्य अभ्यास

उत्तर कोरिया, जिसने वर्षों से संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों की अवहेलना में मिसाइल और परमाणु कार्यक्रमों को आगे बढ़ाया है, ने कहा था कि हाल ही में लॉन्च की हड़बड़ी संबद्ध अभ्यासों के जवाब में थी।

उत्तर कोरिया की सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी की केंद्रीय समिति के सचिव पाक जोंग चोन ने बुधवार को एक बयान में कहा कि विजिलेंट स्टॉर्म में शामिल युद्धक विमानों की संख्या ने साबित कर दिया कि यह अभ्यास “आक्रामक और उत्तेजक” था और विशेष रूप से उत्तर कोरिया को निशाना बनाया। उन्होंने कहा कि इसके नाम ने भी 1990 के दशक में इराक के खिलाफ अमेरिका के नेतृत्व वाले ऑपरेशन डेजर्ट स्टॉर्म की नकल की थी।

पाक ने राज्य समाचार एजेंसी केसीएनए द्वारा दिए गए एक बयान में कहा, “शत्रुतापूर्ण बलों के सैन्य टकराव के लिए कदम ने कोरियाई प्रायद्वीप पर गंभीर स्थिति पैदा कर दी है।”

वाशिंगटन में मंगलवार को, अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि अभ्यास “पूरी तरह से रक्षात्मक प्रकृति” था और संयुक्त राज्य अमेरिका ने उत्तर कोरिया को स्पष्ट कर दिया था कि उसका कोई शत्रुतापूर्ण इरादा नहीं है।

प्राइस ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगियों ने यह भी स्पष्ट कर दिया था कि यदि उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण फिर से शुरू किया, तो “गंभीर लागत और गंभीर परिणाम” होंगे, जो एक “खतरनाक, अस्थिर कदम” होगा। उन्होंने विस्तार से नहीं बताया।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ एक फोन कॉल में, दक्षिण कोरियाई विदेश मंत्री पार्क जिन ने उत्तर कोरियाई मिसाइल प्रक्षेपण को “अभूतपूर्व” और “सैन्य उकसावे का गंभीर कार्य” कहा। पार्क के कार्यालय ने एक बयान में कहा कि दोनों अधिकारियों ने प्रक्षेपण की निंदा की और उत्तर कोरियाई खतरों के खिलाफ सहयोग करने पर सहमत हुए।

‘नए तरीकों’ से प्रक्षेपित मिसाइलें

दक्षिण कोरिया के भूमि, बुनियादी ढांचा और परिवहन मंत्रालय ने कहा कि लॉन्च के कारण, उत्तर कोरिया और जापान के बीच समुद्र के ऊपर कुछ हवाई मार्ग गुरुवार तक बंद रहेंगे।

जेसीएस ने एक समाचार विज्ञप्ति में कहा, “हमारी सेना उत्तर कोरिया के इस तरह के भड़काऊ कृत्य को कभी बर्दाश्त नहीं कर सकती है, और दक्षिण कोरिया-अमेरिका के करीबी सहयोग के तहत सख्ती और दृढ़ता से जवाब देगी।”

जापानी रक्षा मंत्री यासुकाज़ु हमदा ने कहा कि सरकार का मानना ​​​​है कि उत्तर कोरिया से कम से कम दो बैलिस्टिक मिसाइलें लॉन्च की गई थीं, एक पूर्व की ओर और दूसरी दक्षिण-पूर्व की ओर।

उन्होंने बुधवार सुबह टोक्यो में संवाददाताओं से कहा कि पहले ने 150 किमी की अधिकतम ऊंचाई तक लगभग 150 किमी की उड़ान भरी, जबकि दूसरे ने 200 किमी की अधिकतम ऊंचाई तक 100 किमी की दूरी तय की।

हमदा ने कहा कि उत्तर कोरिया की कार्रवाइयों से जापान, व्यापक क्षेत्र और साथ ही व्यापक अंतरराष्ट्रीय समुदाय की शांति और स्थिरता को खतरा है।


With inputs from TheIndianEXPRESS

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here